MP Board Best of Five Yojana 2023-24 : एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2023-24 समाप्त हुई

4/5 - (1 vote)

Mp Board Best Of Five Scheme 2023 : को लेकर मध्य प्रदेश बोर्ड ने बहुत बड़ा ऐलान किया है आपको बता दें कि Best Of Five Yojana 2023 Mp Board 10th अब समाप्त कर दी गई है अर्थात तब किसी भी विद्यार्थी को MP Board Best Of Five Yojana 2023 का लाभ प्राप्त नहीं होगा। एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस लिंक में बताई जाएगी Best Of 5 Rule In Mp Board 2023 In Hindi से संबंधित मध्य प्रदेश में नए अपडेट जारी किए गए हैं जो नीचे आर्टिकल में बताया गया है।

MP Board Best of Five Yojana 2023-24, mp board best of five yojna,mp board best of five yojana 2023,mp board best of five yojana,mp board best of five yojana band ho gayi,mp board best of five scheme 2023,mp board best of five 2023-24,best of five yojna 2023-24,mp board class 10th best of five hai ya nahin,mp board best of five 2024,mp board best of five scheme 2024,best of five 10th class 2024 mp board,mp board class 10th best of five yojna 2024,mp board laptop yojana 2024
MP Board Best Of Five Yojana 2023-24 | एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2023-24 समाप्त हुई

Overview – Mp Board Best Of Five Scheme 2023-24

Board Name Madhya Pradesh Board Of Secondary Education
Scheme Best Of Five
For Class 10th
Held By Shivraj Singh Chouhan (CM, MP)
Session 2023-24
Official Website Mpbse.Nic.In
Mp Board Best Of Five Scheme 2023-24

एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2023-24 समाप्त हुई

Mp Board Best Of Five Scheme 2023-24 मध्य प्रदेश में कक्षा दसवीं के लिए संचालित थी परंतु अब मध्य प्रदेश में एमपी बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को अब बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा मध्य प्रदेश शिक्षण संचालक वाले भोपाल के द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है की लिस्ट ऑफ फाइव योजना को कक्षा दसवीं में समाप्त कर दिया जाएगा तथा इसके लिए पत्र भी जारी कर दिया गया है कि अब कक्षा दसवीं में बेस्ट ऑफ फाइव स्कीम का लाभ किसी भी विद्यार्थी को नहीं प्रदान किया जाएगा इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी लेख में नीचे बताई गई है।

इसे भी पढ़े :-  Keshav Sample Paper 2024 Class 10th English : pdf Download

MP Board Best Of Five Yojana 2023

Mp Board की Class 10th के छात्रों के लिए शुरू की गई Best Of Five Scheme अब सत्र 2023 2024 में बंद होने जा रही है, अगर आपको Mp Board Best Of Five Yojana 2023 के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट में हम मध्य प्रदेश बेस्ट ऑफ फाइव योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त करवाने वाले हैं।

  • फैल होने का डर।
  • दसवीं के छात्रों के लिए बहोत धमाकेदार खबर
    ईस साल ” बेस्ट ऑफ फाइव” योजना है या नही
    इस योजना के समाप्त होते ही छात्रों का भविष्य अंधकार में सता रहा है।

10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बेस्ट ऑफ फाइव समाप्त 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के उपाध्यक्ष रमा मिश्रा ने कहा कि नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बेस्ट ऑफ फाइव को समाप्त किया जा रहा है। 2024-25 से दसवीं में इस योजना को समाप्त कर दिया जाएगा। योजना के कारण अंग्रेजी गणित और विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों में छात्र फेल हो रहे थे। जिसके कारण इसे समाप्त किया जा रहा है वहीं गणित में सामान्य और गणित दो विकल्प भी लागू किए जाने हैं।

हालांकि नौवीं कक्षा के लिए इस योजना को इसी सत्र में समाप्त किया जाएगा जबकि दसवीं के लिए इसे अगले सत्र में समाप्त किया जाएगा। इस योजना के कारण दसवीं के छात्र मुख्य विषय जैसे अंग्रेजी, गणित और विज्ञान में पीछे रहे थे। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

इससे पहले बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2017-18 में शुरू की गई थी। दसवीं के परीक्षा में सुधार करने के लिए इसे लागू किया गया था। इस योजना के तहत छात्र-छह विषय में से पांच विषय में पास हो जाता है और एक विषय में असफल रहता है तो उसे सफल घोषित किया जाता था। सर्वाधिक अंकों वाले पांच विषयों के नंबर को जोड़कर परीक्षा परिणाम घोषित किए जाते हैं।

Mp Board Best Of Five Yojana 2022-2023 Hai Ya Nahi

एमपी बोर्ड की बेस्ट ऑफ फाइव योजना को बंद करने के संबंध में कोई भी आधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हो पाई है आता है यह माना जाए कि बेस्ट ऑफ फाइव योजना अभी भी संचालित हो रही है। शैक्षणिक सत्र 2022- 23 में बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को • मिलेगा। बेस्ट ऑफ फाइव योजना को बंद करने के लिए अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है।

इसे भी पढ़े :-  Mp Board Shaikshnik Calendar 2024-25: लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश शैक्षणिक कैलेंडर 2024

बेस्ट ऑफ़ फाइव योजना को बंद करते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा को लेकर कुछ नए अपडेट के लिए आदेश जारी किए हैं इस लेख में एमपी बोर्ड बोर्ड परीक्षा से संबंधित नया अपडेट के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया जाएगा।

Best Of Five Yojana 2023 Mp Board 10th

मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए Mp Board Best Of Five Scheme की शुरुआत मध्य प्रदेश शासन ने 2017-18 में किया था। एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं में अध्यनरत विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए केवल पांच विषयों में 33% अंक प्राप्त करने होते हैं। परंतु अब मध्य प्रदेश शासन ने नया आदेश जारी किया है जिसके अंतर्गत MP Board Best Of Five Yojana को पूरी तरह बंद करने की बात कही गई है।

बेस्ट ऑफ़ फाइव योजना बंद हो जाने से कक्षा दसवीं में अध्यनरत विद्यार्थियों को अब बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं मिलेगा उन्हें बोर्ड परीक्षा में 6 विषयों में 33% अंक प्राप्त करने होंगे तभी वह बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अगली कक्षा में प्रवेश ले सकेंगे।

Best Of 5 Rule In Mp Board 2023-24 In Hindi

मध्य प्रदेश में कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए संचालित बेस्ट ऑफ फाइव योजना 24 तारीख 2023 को जारी नए आदेश के साथ बंद कर दी गई है अब मध्य प्रदेश की कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा मध्य प्रदेश शासन के द्वारा बेस्ट ऑफ फाइव योजना को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है आप सबको बता दें कि 24 अगस्त 2023 Best Of 5 Rule In Mp Board 2023 In Hindi को लेकर नया आदेश जारी किया गया। जिसमें यह बताया गया है कि मध्य प्रदेश में संचालित योजना बेस्ट ऑफ फाइव योजना को पूरी तरह से समाप्त किया जाता है।

Mp Board Best Of Five Scheme 2023-24 Hai Ya Nahi

कक्षा दसवीं में अध्यनरत विद्यार्थी यदि जानना चाहते हैं कि क्या Mp Board Best Of Five Scheme 2023-24 अभी भी संचालित है या नहीं तो आप सबको बता दे की मध्य प्रदेश में 24 अगस्त 2023 को जारी नए आदेश के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए संचालित बेस्ट फाइव स्कीम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है। अब कक्षा दसवीं की विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा क्योंकि मध्य प्रदेश में बेस्ट ऑफ फाइव योजना को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े :-  Mp Board 10th Soial Science Varshik Paper 2024 : एमपी बोर्ड 10वीं सामाजिक विज्ञान वार्षिक पेपर 2024 यहां देखें

Mp Board Best Of Five Scheme 2023-24 क्यों बंद करनी पड़ी

मध्य प्रदेश में कक्षा दसवीं के लिए Mp Board Best Of Five Scheme की शुरुआत साल 2017-18 में की गई थी और अब इस योजना के 5 साल बाद मध्य प्रदेश शासन ने बेस्ट ऑफ फाइव योजना को पूरी तरह से बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

बेस्ट ऑफ़ फाइव योजना के बंद करने के कुछ कारण दिए गए हैं जो निम्न है –

  • मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं में बेस्ट ऑफ फाइव योजना लागू होने से
  • विद्यार्थी कठिन विषय जैसे की गणित अंग्रेजी विज्ञान आदि को पढ़ाना छोड़ दिए थे।
  • क्योंकि विद्यार्थी केवल पांच विषयों में 33% अंक प्राप्त करके उत्तीर्ण अंक सूची प्राप्त कर लेता था
  • तथा अगली कक्षा में प्रवेश ले पता था।
  • जिसके कारण मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों ने गणित एवं अंग्रेजी जैसे विषय को पढ़ना बंद कर दिए थे।
  • जिससे इसका बुरा असर विद्यार्थियों के भविष्य पर पढ़ रहा है।
  • बेस्ट ऑफ़ फाइव योजना के चलते मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं के
  • विद्यार्थी कठिन विषय अंग्रेजी गणित विज्ञान पढ़ना छोड़ दिए जिसका नतीजा
  • यह निकला कि विद्यार्थी आर्मी की भर्ती के लिए अयोग्य माने गए।
  • इन सभी कर्म को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश शासन के द्वारा
  • मध्य प्रदेश में संचालित बेस्ट ऑफ फाइव योजना को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

10वीं में बंद होगी बेस्ट ऑफ फाइव योजना

एमपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में नए सत्र से बेस्ट ऑफ फाइव योजना लागू नहीं होगी ।

यानि, स्टूडेंट्स को सभी छह विषयों में पास होना जरूरी होगा।

बोर्ड ने इस योजना को बंद करने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा है।

स्कूल शिक्षा मंत्री भी इसे बंद करने के पक्ष में हैं। स्कूल शिक्षा

विभाग जल्द ही इस संबंध में निर्देश जारी कर सकता है।

10वीं के लगातार बिगड़ते रिजल्ट को देखते हुए 2017 में बोर्ड ने बेस्ट ऑफ फाइव योजना लागू की थी।

इसके तहत छह विषयों में से एक में फेल होने पर भी स्टूडेंट्स को पास कर दिया जाता था।

नई शिक्षा नीति के तहत समग्र मूल्यांकन को देखते हुए बोर्ड ने बेस्ट

ऑफ फाइव को समाप्त करने के लिए अक्टूबर 2020 में अनुशंसा की थी।

इस बीच कोरोना के चलते प्रस्ताव अटक गया।

FAQs Related To Mp Board Class 10th Best Of Five Yojana 2023

मध्य प्रदेश में बेस्ट ऑफ फाइव योजना कब से लागू हुई थी?

मध्य प्रदेश में बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2017 से लागू की गई थी।

मध्य प्रदेश में बेस्ट ऑफ फाइव योजना किस कक्षा के लिए उपलब्ध होती है?

मध्य प्रदेश में बेस्ट ऑफ फाइव योजना कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए है।

क्या मध्य प्रदेश कक्षा दसवीं के लिए संचालित बेस्ट ऑफ फाइव योजना बंद कर दी गई है?

मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं में संचालित बेस्ट ऑफ फाइव योजना बंद कर दी गई है।

मध्य प्रदेश बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2023 बंद है या चालू है?

मध्य प्रदेश बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2023 में बंद कर दी गई है।

Leave a Comment